English बोलना कैसे सीखें How To Learn To Speak English

आप English बोलना क्यों सीखना चाहते हैं?

क्या आप English बोलना सीखना चाहते हैं? क्या आपको लगता है की अगर आप English बोलना जानते तो इससे आपको अपने जीवन में फायदा होता? क्या English न बोल पाने की वजह से आपको काफी नुकसान उठाना पड़ा है? क्या आप से कम deserving होते हुए भी सिर्फ English बोल पाने की वजह से लोग आप से आगे निकल गए हैं? क्या English न बोल पाने की वजह से आपको ignore किया जाता है और English बोलने वालों को आपसे ज्यादा तवज्जो दी जाती है?

यहाँ पर हम सैकड़ों कारण गिना सकते हैं कि आपको English बोलना क्यों आना चाहिए? हो सकता है कि कोई कारण आपको बेवकूफी भरा लगे या कोई कारण आपको बहुत जरूरी लगे जिसकी वजह से आप सोचते हों कि हर किसी को English बोलना सीखना चाहिए।

English सीखने का कोई कारण बड़ा है या छोटा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। महत्वपूर्ण ये है की जिन कारणों से आप English बोलना चाहते हैं वो आपके लिए कितने जरूरी हैं।

कारण कोई भी हो वो आपके लिए महत्वपूर्ण होना चाहिए। अगर आपके English सीखने का कारण आपके लिए बड़ा और महत्वपूर्ण नहीं है तो आपको English बोलना सीखने में बहुत दिक्कत होगी।

आपके English सीखने के एक या एक से अधिक कारण हो सकते हैं। इन्हें आप अपनी diary में लिख लीजिये। देखिये English बोलना कोइ हप्ते दो हप्ते या महीने दो महीने में तो सीखा नहीं जा सकता। इसमें लम्बा वक्त लगता है। इस लिए आपके जो भी कारण हैं उन्हें लिख लीजिये। हो सकता है की समय के साथ आपके इन कारणों में से कोई अब उतना महत्वपूर्ण ना रह जाये या फिर कोई और महत्वपुर्ण कारण आ जाये तो समय-समय पर आप इसे update करते रहिये।

 

अब रहा सवाल क्या आप English बोलना सीख सकते हैं?

अगर आप English बोलना सीखना चाहते हैं तो आप जरूर सीख सकते हैं क्योंकि कोई भी English बोलना सीख सकता है। चाहे वो बच्चा हो बुढा हो या जवान हो। मैं तो यहाँ तक कहना चाहूँगा की एक अनपढ़ आदमी भी English बोलना सीख सकता है। क्यों? क्योंकि English एक भाषा है और कोई भी भाषा सीखने के लिए पढ़ा लिखा होने की जरूरत नहीं होती। कोई भी बच्चा स्कूल जाने के पहले अपनी मातृ भाषा बोलने लगता है। तो फिर English बोलना कौन सा असंभव काम हुआ।

इस सवाल का जवाब बहुत आसान है। आप अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं लेकिन आपके English बोलना सीखने का कारण किसी और के लिए हो न हो आपके लिए बड़ा और महत्वपूर्ण होना चाहिए। क्योकि इस कारण की वजह से ही आप लम्बे समय तक English सीखने के लिए प्रयासरत रह पाएंगे।

तो सबसे पहले हम जानते हैं कि English बोलने के लिए हमें क्या मूलभूत चीजें सीखनी होंगी? सिर्फ English ही नहीं कोई भी भाषा सीखने के लिए हमें मूलतः 3 चीजें सिखनी होती हैं

 

1. शब्द भण्डार Vocabulary

किसी भी भाषा में हम चीजों, भावनाओं और घटनाओं को शब्दों द्वारा व्यक्त करते हैं। शब्दों के बिना भाषा की कल्पना करना असंभव हैं। इसलिए अगर आप English बोलना चाहते हैं तो आपको अपने शब्द भण्डार को बढ़ाना पड़ेगा। शब्दों के महत्व को इस प्रकार से समझ सकते हैं कि जब आप अंग्रेजी में कुछ बोलना चाहते हैं और पाते हैं कि आपको कौन सा शब्द प्रयोग करना चाहिए वो मालूम ही न हो या याद ही न आ रहा हो तो आप अटक जाते हैं।

इसी प्रकार किसी के बोले गए शब्दों का अर्थ न जानने पर आपको उसकी बातें समझ में ही नहीं आएंगी। जब आपको सामने वाला क्या बोल रहा है ये समझ ही नहीं आया तो आप अब उससे क्या बात करेंगे और यदि वह आपसे कोई प्रश्न पूछ रहा है तो आप उसे क्या जवाब देंगे?

कई बार हम context से शब्दों के अर्थ का अंदाज लगा लेते हैं पर कई बार इसमें बड़ी गलती भी हो जाती है।

इतना ही नहीं कई बार सही जानकारी न होने पर एक सामान लगने वाले शब्दों में हम confuse भी हो जाते हैं। क्योंकि इनके अर्थ एकदम भिन्न होते हैं। इसलिए आपको अपना शब्द भण्डार बढ़ाना पड़ेगा क्योंकि शब्द English बोलने के लिए सबसे छोटी इकाई (unit) हैं।

 

2. वाक्य निर्माण

केवल शब्दों के द्वारा ही किसी भाषा में पूरी बात नहीं कह सकते। अपनी बात या भावनाओं को पूर्ण रूप से व्यक्त करने के लिए शब्दों को सही क्रम में लगाने arrange करने की आवश्यकता होती है। शब्दों को सही क्रम में लगाने से वाक्य बनता है जिससे सही अर्थ निकल कर आता है। वाक्यों का निर्माण करके हम चीजों या घटनाओं के काल, स्थिति आदि को व्यक्त करते हैं।

बहुत से लोग सोचते हैं कि वाक्य निर्माण के लिए व्याकरण grammar की आवश्यकता होती है। पर एक बात याद रखिये किसी भी भाषा के आधार पर उसका व्याकरण बनाया जाता है व्याकरण के आधार पर भाषा नहीं। यही कारण है कि जब आप grammar पढ़ते हैं तो पाते हैं कि उसमे कई rules के एक्सेप्शन्स होते हैं। अगर व्याकरण के आधार पर कोई भाषा बनायी जाती तो एक तो उसका grammar बहुत simple होता और दूसरा rules में एक्सेप्शन्स नहीं होते और तीसरा शायद उस भाषा में कवितायें भी नहीं बनतीं।

तो अंग्रेजी सीखने के लिए जो दूसरा काम आपको करना होगा वो है अपनी वाक्य निर्माण क्षमता को बढ़ाना होगा।

 

3. शब्द उच्चारण क्षमता Pronunciation

किसी भाषा में हम शब्द जानते हैं वाक्य भी बना लेते हैं, पर जब तक हम इन शब्दों और वाक्यों का सही उच्चारण नहीं कर पाते तब तक हम उसे बोल नहीं सकते। और अगर हम शब्द और वाक्य जानते है और उच्चारण गलत करते हैं तो सामने वाला हमें समझेगा कैसे?

कई ध्वनियाँ जो अंग्रेजी में इस्तेमाल होती हैं वो हिंदी में नहीं होती ऐसे में आपको नयी ध्वनियाँ निकालना सीखना पड़ेगा। आप अपनी मातृ भाषा की ध्वनियों से ही English का शुद्ध उच्चारण नहीं कर सकते।

शब्दों के गलत उच्चारण से कई बार अर्थ का अनर्थ भी हो जाता है। इसलिए अगर आपको English बोलना सीखना है तो आपको शब्दों का सही उच्चारण करना सीखना ही पड़ेगा।

इस post में हमने देखा की आप अंग्रेजी बोलना क्यों सीखना चाहते हैं? क्या आप अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं? और अंग्रेजी बोलने के लिए आपको कौन सी तीन चीजें सीखनी होंगी?

तो इतना पढ़ने के बाद आप जान गए की आप के लिए अंग्रेजी बोलना सीखने के बड़े और महत्वपूर्ण कारण क्या हैं? और आप ये भी जान गए की आप अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं यहाँ तक की एक अनपढ़ आदमी या एक बच्चा भी अंग्रेजी बोलना सीख सकता है। और आपको यह भी पता हो गया कि अंग्रेजी बोलने के लिए आपको अपनी Vocabulary, Sentence Making Ability and Pronunciation क्षमता को बढ़ाना होगा।

इतना जानने के बाद अब आपके सामने challenge है की आप अपनी इन क्षमताओं को बढ़ाएंगे कैसे?

तो इसका जवाब मैं आपको अपनी अगली पोस्ट में दूंगा। अपनी अगली पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि

  • आप अपने शब्द भण्डार (Vocabulary) को कैसे बढ़ा सकते हैं और कम नए शब्दों को सीख कर भी आपसे अधिक शब्द भण्डार वाले व्यक्ति से भी अच्छी अंग्रजी कैसे बोल सकते हैं।
  • आप अपनी वाक्य निर्माण क्षमता (Sentence Making Ability) कैसे बढ़ा सकते हैं और कोई शब्द मालूम ही ना होने या जल्दी याद ना आने पर भी आप अपनी बात कैसे कह सकते हैं।
  • आप अपने उच्चारण (Pronunciation) को कैसे ठीक कर सकते हैं और अपनी muscles को English Pronunciation के लिए कैसे Train कर सकते हैं ताकि English बोलते समय बार-बार आपकी जबान न फिसले।

जरूर पढ़ें अगला भाग English बोलना कैसे सीखें (कैसे)

अंग्रेजी सीखने के टिप्स के लिए पढ़ें अंग्रेजी बोलना सीखने के बेहतरीन टिप्स


 

अगली post का इन्तजार कीजिये और बार-बार safalbharat.com ब्लॉग को देखते रहें। या फिर आप हमारा इमेल सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं जिससे हमारी प्रत्येक नयी पोस्ट की जानकारी आपको अपने ईमेल पर अपने आप मिलाती रहे। सब्सक्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

याद रखें यहाँ ईमेल पता डालकर सब्सक्राइब करने के बाद Google FeedBurner आपको एक ईमेल भेजेगा जिसमे दिए link को क्लिक करने से आपका सब्सक्रिप्शन पूरा होगा। इसलिए यहाँ सब्सक्राइब करने के बाद अपना इनबॉक्स चेक करें और google द्वारा भेजे ईमेल में दिए link को क्लिक कर अपना सब्सक्रिप्शन पूरा करें। कई लोग ये स्टेप भूल जाते हैं और फिर पूछते हैं कि क्यों हमें नयी पोस्ट की जानकारी नहीं मिलती।

यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट के द्वारा बताएं।

3 Comments

  1. Itna jruri h ki phle use ohi Hindi se pyr krte the pr aaj wo bolta h English lsikho

  2. Aapki yah post wakai bahut logo ko benifit degi. english seekhna aajkal bahut jaruri hai. jise seekhne me aapki post help karegi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *